रक्तदान महादान.

रक्तदान महादान.

नाम नहीं सुकून मिलता है...

किसी अनजान को जब खून मिलता है........
रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है।इस बात का एहसास हमें तब होता है, जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है।उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं। अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हम में से कोई भी हो सकता है।आज हम सभी शिक्षित समाज के नागरिक हैं जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवन दान दें।

 आज भी कहीं ना कहीं प्रदेश को रक्तदान में टॉप 5 राज्यों की दौड़ में शामिल होने के लिए इंतजार करना पड़ेगा,लेकिन यह इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है अगर हम सभी संकल्प ले कि कम से कम स्वयं तो रक्तदान जरूर करें। देशभर में रक्तदान हेतु नाको, रेडक्रास जैसे कई संस्थाएं लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही है। परंतु इनके प्रयास तभी सार्थक होंगे जब हम स्वयं रक्तदान करने के लिए आगे आएंगे और अपने मित्रों और रिश्तेदारों को भी इस कार्य हेतु आगे आने के लिए प्रेरित करेंगे।जो व्यक्ति स्वस्थ हो जिसकी आयु 18 से 68 वर्ष के बीच हो।जिनका वजन 45 किलोग्राम से अधिक हो।जिनके रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में 12 फ़ीसदी से अधिक हो।

 वे सभी लोग रक्तदान कर सकते हैं। महावारी और बच्चों के स्तनपान कराने वाली महिलाएं और अस्वस्थ लोग रक्तदान नहीं कर सकते।वर्ष 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस संघ और रेड क्रिसेंट समाज ने 14 जून को वार्षिक तौर पर इसे पहली बार मानकर उसकी शुरुआत की थी।रक्तदान करने से कई पढ़े-लिखे लोग भी कतराते हैं। रक्तदान न केवल अन्य व्यक्ति के जीवन को बचाता है बल्कि यह रक्त देने वालेे व को भी स्वस्थ बनाने में भी हेल्प करता है इसलिए यह दोनों के लिए फायदेमंद है। रक्त की इसी आवश्यकता के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा साल के 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस घोषित किया गया है इसका मुख्य मकसद बीमार और दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के लिए जरूरत के रक्त को लोगों द्वारा दिए गए रक्तदान से पूरा किया जा सके और इस प्रकार लोगों को और रक्त की कमी से होने वाली मौत से भी दूर किया जा सके। जरूरतमंद लोगों का करें सहायता।महादान के भागी बने। समय-समय पर जरूर करें रक्तदान आप भी स्वस्थ रहें एवं दूसरों को भी स्वस्थ बनाएं।



Have a Happy and Learning Day
Nitish Pathak (BAJMC-Ist)

Comments

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक