सोशल मीडिया के आने से बदलते सामाजिक परिवेश

सोशल मीडिया के आने से बदलते सामाजिक परिवेश

हर प्राणी अपने जैसे ही दूसरे प्राणियों के बीच में रहना चाहता है, चाहे इंसान हो या पशु। लेकिन मनुष्य जन्म 84 योनियों के बाद मिलता है, इसलिए मनुष्य का दिमाग रिक्त नहीं होता और उसके पास कुछ अति(रिक्त) योग्यताएं और विशेषताएं भी होती हैं, जैसे इंसान होते हुए भी वो पशुतापूर्ण हरकतें कर लेता है और “इनसेन” (insane) होने के साथ-साथ इंसान भी कहलाता है। समाज में रहकर इंसान ने शुरू से ही ऊंचे नैतिक मूल्यों की स्थापना का प्रयास किया है, न केवल इसलिए कि इससे संपूर्ण समाज का विकास किया जा सके, बल्कि इसलिए भी की जरूरत पड़ने पर उनका प्रयोग घर के बल्ब बदलने और जाले साफ करने में भी हो सके। लोभ, मोह, माया, जातिगत भेदभाव और भ्रष्टाचार में रत होते हुए भी मनुष्य सदियों से इन नैतिक मूल्यों की स्थापना और उत्थान हेतु प्रयासरत है क्योंकि जैसे कमल, कीचड़ में ही खिल सकता है, वैसे ही उच्च सामाजिक नैतिक मूल्यों की स्थापना, “नीलकंठ” को याद करते हुए इन बुराइयों में “आकंठ” डूबे रहने से ही हो सकती है।


पिछले कुछ समय से नैतिक और पारिवारिक मूल्यों में गिरावट आई है, लगता है नैतिक और पारिवारिक मूल्यों का उठना-बैठना जरूर “रुपए” के साथ रहा होगा। अगर उनका उठना-बैठना पेट्रोल-डीजल के साथ होता, तो यह मूल्य भी अभी मंगल गृह पर इसरो द्वारा छोड़े गए सैटेलाइट्स को पानी पिला रहे होते। पहले परिवार से ही संसार माना जाता था लेकिन “मॉडर्न” बनकर ही सबकुछ “डन” समझने वाला मनुष्य, आधुनिकता से मोक्ष प्राप्त कर अब संसार में सार नहीं मानता है। इंसान  पहले हर “वार” अपने परिवार के साथ गुजारता था लेकिन आधुनिकता के हथोड़े ने पहला “वार”, परिवार पर ही किया और अब इंसान के पास कार तो है लेकिन परिवार नहीं। यह हमारे संस्कारों की ही बलिहारी है कि हम गिरते हुए मूल्यों को नहीं उठा रहे हैं, क्योंकि हम गिरती हुई चीज नहीं उठाते और जो ऊपर उठ रहा है उसमें अपनी टांग फंसाकर उसे भी नीचे लाने का प्रयास करते रहते हैं। दरअसल न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण की खोज में केवल नीचे गिरते हुए “एप्पल” का ही योगदान नहीं था, बल्कि हमारी नीचे गिरती हुई सोच का भी उतना ही योगदान था।
 
हर सिक्के के दो पहलु होते हैं, बशर्ते वो “शोले” का सिक्का ना हो। अतः गिरे हुए नैतिक मूल्यों ने “माउस” के साथ मिलकर उसके नुकीले दांतो (जो खाने और दिखाने के अलग अलग नहीं होते है) की मदद से गुम हो चुकी सामाजिकता को सोशल मीडिया के माध्यम से फिर से कुरेदने का प्रयास किया है। पिछले कुछ वर्षो में सोशल मीडिया (फेसबुक /ट्विटर /वाटस एप) ने सामाजिकता को नए आयाम (प्र)दान किए हैं। फर्क केवल इतना आया है कि पहले लोग समय निकालकर हर आयोजन पर अपने मित्रों और रिश्तेदारों से मिलते थे और अब जेब से मोबाइल निकालकर उनसे वाट्स एप और फेसबुक पर मिलते हैं।
 

पहले नियमित रूप से रूप निखारकर कर हर मांगलिक और शुभ कार्यो में मिलने से पारिवारिक और सामाजिक संबंध प्रगाढ़ होते थे, लेकिन अब उन्हीं रिश्तों में गर्माहट बनाए रखने के लिए फेसबुक की भट्टी में नियमित रूप से लाइक और कमेंट्स का ईंधन डालना पड़ता है। किसी प्रिय रिश्तेदार की पोस्ट या फोटो पर आपका लाइक केवल माउस का क्लिक या स्मार्ट फोन का टच मात्र नहीं है, बल्कि वो तो रिश्तो की जमा पूंजी है। कुछ लोग तो इतने मिलनसार होते है की आपके लाइक करने मात्र से उनको गले मिलने की फीलिंग आ जाती है।> > लेकिन अगर उनकी हर पोस्ट पर आपका लाइक पहुंचने लगे तो यह फीलिंग “गले मिलने” से “गले पड़ने” वाली भी हो सकती है।  रुतबा केवल अब गाडी -बंगला और रुपए -पैसे से नहीं आँका जाता है , फेसबुक पर आपकी पोस्ट्स पर क्विंटल के भाव से आने वाले लाइक और कमेंट्स आपको समाज का आका बना सकता है और यही लाइक और कमेंट्स अमीर लोगो को भी डिजिटल दरिद्रता का अनुभव करा देते हैं।
 
जो दोस्त पहले हाथो में हाथ डाल कर चलते थे और मिलने पर गलबहियां करते थे, उनकी “बहियां” अब फेसबुक पर खुल रही है और वो अब फेसबुक पर एक-दूसरे को अपनी हर पोस्ट और फोटो में टैग करके डिजिटल नजदीकी का अहसास कर धन्य महसूस करते और कराते हैं। जो लोग पहले गली-नुक्कड़ और चौराहों पर चाय पर चर्चा और खर्चा करके महफि‍ल जमाते थे, वही लोग अब 10 -15 वाट्स एप ग्रुप्स के एडमिन बनकर लोगो का अकेलापन और चैन दोनों दूर कर रहे हैं।
 
वाट्स एप पर सक्रीय लोगों का मानना है कि केवल किसी बड़े वाटस एप ग्रुप में बने रहने मात्र से कोई भी व्यक्ति अपने पर सामाजिक होने का लेबल चस्पा नहीं कर सकता है। कोई भी इंसान सामाजिकता की तरफ पहला कदम तब बढ़ाता है, जब वो किसी बड़े वाटस ग्रुप में बने रहकर भी ग्रुप नोटिफिकेशन ऑफ नहीं करता है। अपनी जिंदगी में भले ही कुछ भी “सीन” चल रहा हो, लेकिन कुछ लोगों को दूसरो का “लास्ट-सीन” देखे बिना चैन नहीं पड़ता है।

स्वदेशी प्रिय लोग, सोशल मीडिया पर भी स्वदेशी उत्पादों की क्रांति को बेकरार होते हुए बरकरार रखे हुए हैं लेकिन हद तो तब हो जाती है जब विदेशी वाट्स एप से मैसेज भेज करके “सैलरी-हाईक” का इंतजार कर रहे लोगों को (वाटस एप अनइंस्टॉल कर) स्वदेशी “हाईक” इनस्टॉल करने की सलाह दी जाती है। जो लोग बरसों से अपनी गली छोड़कर दूसरी गली में नहीं गए, वे लोग अपने घर के एक कमरे से दूसरे कमरे में जाने पर भी फेसबुक पर चेक-इन करने लगते हैं। कुछ लोग तो “चेक-इन” करने के इतने शौकीन होते हैं कि अगर इनके मोबाइल फेसबुक एप में चेक-इन फंक्शन काम ना कर रहा हो, तो इनका कहीं जाने का मन ही नहीं करता है।

इनके घर में कोई शादी होने पर यह बारातियों का स्वागत “पान-पराग” से नहीं बल्कि मंडप में चेक-इन करवाकर करते हैं। कुछ लोग तो अगर सप्ताह में दो -तीन बार एयरपोर्ट का चेक-इन ना कर लें, तो इन्हें चैन ही नहीं पड़ता और अगर इनके चेक-इन्स पर “लव और वाओ” वाले रिएक्शन ना आए तो इनके मुंह से झाग आने लगता है। जिससे इनकी चेक-इन वाली पोस्ट लाइक ना करने वालो के पाप धुल जाते है। इस “डिजिटल-सामाजिकता” के युग में ईमानदारी आज भी जिंदा है, इसलिए कुछ लोग केवल तभी एयरपोर्ट पर चेक -इन करते है जब वो वास्तव में वहां होते हैं।
 
जो लोग टीवी चालू करने के लिए कमरे में पड़ा रिमोट नहीं देख पाते और जिन लोगों की पास और दूर दोनों की नजर कमजोर होती है वो लोग भी फेसबुक पर ,वादे पूरे ना होने पर सरकार को देख लेने की धमकी देते है। सड़कों पर की जाने क्रांतियां अब भ्रांतिया बनकर फेसबुक और ट्विटर पर “डिजिटल कैबरे” कर रही हैं। इन डिजिटल क्रांतियों की ज्वाला (गुट्टा नहीं) कभी बुझने ना पाए इसलिए हर खेमे के लोग इसमें रोज “आउटरेज रूपी” तेल डालते रहते हैं। जो लोग कभी सुबह अलार्म के बजने पर भी नहीं जग पाते, ज्यादातर वही लोग फेसबुक /ट्विटर पर क्रांतियों की अलख जगा रहे हैं



नीतीश कुमार पाठक
BAJMC- 1st

Comments

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक