गणतंत्र दिवस




 भारत में 26 जनवरी को हर साल गर्व और उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। यह दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी दिन गणतंत्र भारत का निर्माण हुआ था। यह दिन देश के संविधान के प्रारूप को स्वीकृति मिली थी और भारत एक समृद्ध, सामरिक और सांविदानिक रूप से समृद्ध गणतंत्र बन गया था।

रिपब्लिक डे के साथ ही हम पूर्ण स्वराज नीति की बात करेंगे, जो हमारे राष्ट्रपति महात्मा गांधी जी के द्वारा प्रेरित एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है।


पूर्ण स्वराज नीति वह सिद्धांत है जिसे महात्मा गांधी जी ने देश को स्वतंत्रता पाने के लिए प्रेरित किया। इसका अर्थ है देशवासियों को स्वतंत्रता का पूर्ण और संपूर्ण अधिकार होना चाहिए, जिसमें उन्हें अपने जीवन और समाज के मुद्दों पर स्वतंत्र निर्णय लेने का अधिकार हो।


पूर्ण स्वराज नीति ने सामाजिक, आर्थिक, और राजनीतिक स्वतंत्रता के माध्यम से समृद्ध और समर्थ भारत की दिशा में प्रेरित किया।

गणतंत्र दिवस का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर धूमधाम से किया जाता है। इस दिन नई दिल्ली की राजपथ पर प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति का सम्मान किया जाता है। समृद्धि और सामरिकता का संकेत, सभी राज्यों से लिए जाता है।


गणतंत्र दिवस पर हम सभी को समर्पित होना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा दिन है जब हम सभी भारतीय अपने देश के संविधान, स्वतंत्रता और साहस को याद करते हैं। इस दिन को गाने, नृत्य, और समारोहों के साथ मनाने का भी एक विशेष माहौल होता है। 

गणतंत्र दिवस का उत्साह और गर्व हमें यह बताता है कि हमारे देश में सामरिक, सांविदानिक, और लोकतांत्रिक मूल्यों की महत्वपूर्णता है। इस दिन को सभी भारतीयों के साथ मिलकर धूमधाम से मनाना चाहिए ताकि हम सभी एक मजबूत, सहयोगी और समृद्ध गणतंत्र की ओर बढ़ सकें।



Comments

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक