जनसंचार और पत्रकारिता पढ़ने का फायदा



क्या आप निडर होकर मंत्रियों पर सवालों की बौछार करना चाहते हैं, जो जुड़े हो आतंक, चक्रवात और राजनीति से । जो उन्हें झकझोर कर रख दें या तुरंत कार्रवाई करने पर मजबूर कर देंदरअसल यह मीडिया की दुनिया हैजो रोमांचक भी है और चुनौतीपूर्ण भी और जिस तरह से हम मीडिया का इस्तेमाल इन दिनों होते हुए देख रहे हैं, उसमें नई  तकनीक का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें ट्विटर और अन्य सामाजिक ऐप्स ने पत्रकारिता और जन संचार के क्षेत्र में करियर के ढ़ेर सारे अवसर खोल दिए हैं।

पत्रकारिता और जनसंचार में डिग्री आपको अपने महत्वाकांक्षी सपनों को पूरा करने में मदद करेगी। यह न केवल न्यूज़रूम में पहुंचने की पहली सीढ़ी की आपकी संभावनाओं को बढ़ाएगा बल्कि संचारशिक्षा और मनोरंजन जैसे अन्य क्षेत्रों में भी फायदेमंद होगा।

आपको भी ये मीडिया क्षेत्र दिलचस्प लगता हैतो नीचे दिए गए सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर गौर करें।

पत्रकारिता और जनसंचार क्या है?

पत्रकारिता समाचार और सूचना एकत्र करनेमूल्यांकन करनेबनाने और प्रस्तुत करने की क्रिया है। मूल रूप से देखें तोहाल के घटनाक्रमों के बारे में लिखना-पढ़ना। जनसंचार मतलब संचार के विभिन्न माध्यमों के माध्यम से बड़ी संख्या में दर्शकों तक सूचना पहुंचाने का अध्ययन है।

हम सभी संचार के विभिन्न माध्यमों से जुड़े हुए हैं। चाहे वह दुनिया भर की ताजा खबरें हों या क्रिकेट स्कोर की खबरेंहमें उनके बारे में पता चलता है। यह सब मास मीडिया के कारण है। मास कम्युनिकेशन और कुछ नहीं बल्कि बड़ी संख्या में लोगोंयानी पूरे देश या दुनिया में सूचनाओं को पहुंचाने का काम करता है।

यदि जनसंचार समाचार फैलाने की क्रिया हैतो पत्रकारिता का संबंध प्रिंट मीडिया के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से समाचारों के संग्रह और प्रसार से है। इसमें काम के विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं जैसे रिपोर्टिंगलेखनसंपादनफोटोग्राफिंगप्रसारणया कास्टिंग न्यूज आइटम। पत्रकारिता में स्थानीय के साथ-साथ विश्व की घटनाओंरुझानोंकरंट अफेयर्स आदि की जांचविश्लेषण और रिपोर्टिंग शामिल है।

हाल के वर्षों मेंमास मीडिया और संचार का क्षेत्र आंशिक रूप से संवादात्मक अवधारणा के रूप में विकसित हुआ है जो मानव जीवन के लगभग हर पहलू को छूता है और समाचार पत्रोंटेलीविजन और इंटरनेट के माध्यम से हमारे जीवन में मीडिया के व्यापक प्रसार के साथ जनसंचार का क्षेत्र पहले से कहीं अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

पत्रकारिता और जनसंचार में करियर की संभावनाएं

जनसंचार में माध्यमों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में नौकरियों के लिए लगातार दायरा बढ़ रहा है और अगर आप मीडिया क्षेत्र में जी तोड़ मेहनत करके काम करना  सीख लेते हैंतो आप देश के बेहतरीन प्रोडक्शन हाउसटी.वी चैनलरेडियों स्टेशन या पीआर फर्मों के साथ काम कर सकते हैं।

हिमकॉम से जनसंचार एवं पत्रकारिता में डिग्री लेने से जनसंपर्करिपोर्टिंगसमाचार विश्लेषण और विज्ञापन की दुनिया में अवसरों के दरवाज़े खुल जाते है। हमारे कोर्से के तहतछात्रों को हमारे इन-हाउस रेडियों, न्यूज़ बुलेटिन भी प्रकाशित करता है। प्रतिभाशाली छात्र अपनी अपार प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए नियमित रूप से निर्माणनिर्देशन और प्रदर्शन करते हैं। वीडियो समाचार बुलेटिन के उत्पादन में छात्रों को प्रशिक्षित करने और उनका मार्गदर्शन करने के लिए वीडियो संपादन में उन्नत तकनीक और उपकरण उपलब्ध हैं।

छात्रों को इंटर्नशिप के लिए नामी मीडिया हाउस में भेजा जाता है। इस अवधि के दौरानउन्हें व्यावहारिक प्रशिक्षण और उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं से अवगत कराया जाता है। हमारा उद्योग-तैयार कार्यक्रम शीर्ष मीडिया घरानों में उपयुक्त नौकरी के लिए छात्रों को सशक्त बनाता है। 

--Jaya Dayma

Comments

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक