अगर आप को फीवर है तो क्या वह Corona Virus है, यह कैसे पता चलेगा ?

कोरोना वायरस डर का दूसरा नाम बन चुका हैं। कोई छींके या खाँसे तो लोग उसे घूरने लगते हैं। लेकिन जानकारी का बेहद अभाव है। अब अगर पूछा जाए कि किसी को कोरोना हो जाए तो इस बात का पता कैसे लगेगा। हम में से कई लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे सकते। आज हम आपको इसी जवाब के बारे में बताएंगे।
जिन लोगों में कुछ खास लक्षण देखे जा रहे हैं उन्हें सेल्फ आइसोलेशन में रहने के लिए कहा जा रहा है ताकि कोरोना वायरस को आगे फैलने से रोका जा सके। अगर आप को बुखार है या लगातार खांसी हो रही है तो आपको 7 दिन तक घर में रहना चाहिए। और जो लोग आपके साथ रहते हैं उन्हें 14 दिन तक घर में रहना चाहिए। आपको खाना और दवाइयां घर पर ही पहुंचाई जानी चाहिए। लेकिन आपको पता कैसे चलेगा कि यह सिर्फ साधारण बुखार है या कोरोना वायरस का अटैक है।




दरअसल कोरोनावायरस के दो प्रमुख लक्षण हैं। पहला लगातार सूखी खांसी आना और दूसरा बुखार। अगर किसी में यह दोनों लक्षण हैं या इनमें से कोई एक लक्षण है तो सावधान होने की जरूरत है। अगर आप बहुत ज्यादा छींक रहे हैं, आपकी नाक बह रही है या आपको सिर दर्द भी हो रहा है तो आप बीमार हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोनावायरस हो गया है। आप जानना चाहते होंगे कि कोरोनावायरस में होने वाला बुखार कितना ज्यादा होता है और लगातार होने वाली सूखी खांसी का क्या मतलब है? दरअसल इसका मतलब है कि आप खांस रहे हैं लेकिन उसमें बलगम नहीं आ रहा है यानी आपके टिशू में कुछ चिपचिपा पदार्थ नहीं दिख रहा है। लगातार खांसी का मतलब है कि आप बार-बार खाँसे जा रहे हैं यानी आपको बार-बार अपना गला साफ करने की जरूरत महसूस हो रही है। कैसे पता लगाएं कि आपको जो बुखार हुआ है क्या वह बुखार कोरोना वायरस वाला बुखार है? सबसे पहली बात तो आप को बुखार होगा तो आपको पता चल जाएगा। तकनीकी तौर पर अगर आपके शरीर का तापमान 37.8°C यानी 100°F हो गया है तो आप को बुखार है। अगर आपके पास Thermometer नहीं भी है तो भी आपको अपना शरीर ज्यादा गर्म लगने से पता चल जाएगा। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण हो रहा है तो आपको और आपके साथ रहने वाले लोगों को लगभग 2 हफ्ते यानी 14 दिन तक घर पर रहने की जरूरत है। अगर आप अकेले रहते हैं तो 7 दिन तक घर पर रहना होगा। बुखार और खांसी ठीक ना हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और कोरोना का टेस्ट करवाएं। याद रखिए सावधानी ही बचाव है इसलिए अपना ख्याल रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।


Sahil Saini 
Bjmc- 2

Comments

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक