ऐसे बिताएं बच्चों संग लाॅकडाउन

कोरोना संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या हमारे देश में बहुत चिंता का विषय बन चुकी है। चारों तरफ तनाव का माहौल है, ऐसे में बच्चों के लिए अहम समय है। हर समय टीवी पर चलने वाली खबरें और घर के सदस्यों के बीच इस विषय पर चर्चा बच्चों को किसी न किसी बात पर परेशान कर रही है। उनके स्कूल बंद हैं, वे अपने दोस्तों से नहीं मिल पा रहे हैं। जिसके कारण सभी उम्र के बच्चे एक खालीपन से गुजर रहे हैं।

बताएं सुबह का महत्व

यह स्पष्ट है कि बच्चे ऐसी स्थिति में बंधे हुए महसूस कर रहे हैं। इस मामले में, माता-पिता को परिवार के अनुसार दिनचर्या बनाना चाहिए। इस दिनचर्या में, बच्चों के अध्ययन से लेकर खेलने तक हर चीज का ध्यान रखें। साथ ही बच्चों को योग और ऐरोबिक्स करने के लिए सुबह जल्दी उठने के लिए प्रोत्साहित करें। आपको भी उनका एक हिस्सा होना चाहिए ताकि बच्चा इन गतिविधियों का आनंद ले सके।


 बच्चों संग आॅनलाइन गेम

यह समय बच्चों के साथ-साथ माता-पिता के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं है। विशेष रूप से कामकाजी माता-पिता के लिए सब कुछ प्रबंधित करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बच्चों के साथ ऑनलाइन गेम भी खेला जा सकता है।



करें कुछ टिप्स फाॅलो

1. बच्चों को पसंदीदा विषयों, कार्टून चरित्रों, कोरोना से बचाव और उन्हें प्रोत्साहित करने जैसे कई विषयों पर ड्राइंग बनाएं।

2. हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान आदि विषयों में शब्दों का डिक्टेशन लें, इससे बच्चों को गलतियों को सुधारने में मदद मिलेगी।

3. घर के अंदर सामाजिक व्यवहार का पात्र बनकर अभिनय का खेल खेलें।

4. लोक व्यवहार में प्रचलित नैतिकता की मजबूत कहानियां बताएं।

5. बच्चों को घरेलू कार्यों में भागीदारी प्रदान करें।

6. YouTube के माध्यम से शैक्षणिक रुचि के वीडियो दिखाकर उनका मार्गदर्शन करें।

7. पत्र लेखन, निबंध लेखन की दक्षता का विकास करना।

8. रामायण और महाभारत, डीडी नेशनल और डीडी भारती में प्रसारित, सभी एक साथ बैठते हैं और मानव जीवन जीने की अद्भुत संस्कृति को देखते हैं।

9. सुबह प्राणायाम, घर के सभी सदस्य योग अभ्यास में भाग लेते हैं। अपने मन में जो भी आदर्श हैं उन्हें अपनाएं, फिर देखें लॉकडाउन का समय कम होगा और आपके कार्यक्रम समाप्त नहीं होंगे और बच्चों की मुस्कान और उनकी उड़ान से उनकी प्रतिभा में निखार आएगा। दे देंगे। वर्षों से बिखरी जिंदगी आपके प्रयासों से बदल जाएगी।


Shabana Anwar
Bjmc-ii

Comments

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक