डिजिटल मीडिया

डिजिटल मीडिया

जैसा कि हम सब जानते हैं आज का युग एक आधुनिक युग है और इस आधुनिक युग में समय के साथ -साथ सारी चीजें बदलती रही है जैसे कि लोगों का खान-पान, रहन-सहन, कपड़े और लोगों की सोच भी आज के इस आधुनिक युग के साथ बदल गई हैं। ठीक उसी प्रकार से मीडिया भी आधुनिक युग के साथ कदम से कदम मिला कर चलती रही है और आज हमारी मीडिया न सिर्फ एक
मीडिया बल्कि एक डिजिटल मीडिया बन गई है।

डिजिटल मीडिया के बारे में बताने से पहले मैं आपको "मीडिया" के बारे में बताने जा रही हूँ।

मीडिया क्या हैं ?

मीडिया यानी मीडियम या माध्यम। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है। इसी से मीडिया के महत्व का अंदाजा लगाया जा सकता है कि समाज में मीडिया की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका है। आधुनिक युग में मीडिया का अर्थ समाचार - पत्र, पत्रिकाओं, इंटरनेट, टेलीविजन, रेडियो आदि से लिया जाता है। किसी भी देश की उन्नति व प्रगति में मीडिया का बहुत बड़ा योगदान होता है।
मीडिया एक ऐसा माध्यम है जिससे देश व विदेश की सभी प्रकार की खबरों को लोगों तक पहुंचाया जाता है। इसे मीडिया कहते हैं।

अब मैं आपको "डिजिटल मीडिया" के बारे में बताती हुँ !




डिजिटल मीडिया के ना होने से पहले !

डिजिटल मीडिया के ना आने से पहले हम सिर्फ देश-विदेश की सभी खबरों को समाचार- पत्रो, रेडियो और टेलिविज़न पर देख और सुन सकते थे लेकिन हम अपने विचारों और अपनी विचारधाराओं को दूसरे लोगों तक पहुंचा नहीं सकते थे। हमे अगर अपने किसी दूसरे राज्य या किसी अन्य देश में रहने वाले अपने परिवारजन, दोस्त,सगे-संबंधियों को पत्रो और चिट्ठियों द्वारा ही किसी प्रकार की कोई बात व संदेश भेजा जाता था।

डिजिटल मीडिया

तेजी से बदलती हुई टेक्नोलॉजी के प्रभाव से कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है। सूचना की क्रांति और इंटरनेट का मीडिया के क्षेत्र पर भी व्यापक असर दिखाई देता है। जहां एक तरफ मीडिया की उपलब्धता सिर्फ न्यूज पेपर और टीवी के रूप में थी, वहीं अब सूचना और जानकारी का एक बड़ा स्रोत इंटरनेट के रूप में उभरा है।

आज न्यूज के हर बड़े ब्रांड के लिए इंटरनेट पर उपलब्धता अनिवार्य हो गई है। इंटरनेट एक ऐसा माध्यम बन चुका है जिसकी पहुंच मीडिया के अन्य माध्यमों से कहीं ज्यादा है। हर न्यूज, हर सूचना सर्वप्रथम इंटरनेट पर ही आती है। इंटरनेट के आने से एक तरफ जहां सूचना की मात्रा में वृद्धि हुई है, तो वहीं सूचना वितरित करना भी एक चुनौती बन चुका है।

ऐसे में मीडिया के संस्थानों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ती ही जा रही है। बढ़ती मांग की वजह से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं। बस जरूरत है तो समय की गति को समझकर इस क्षेत्र में कार्य करने वाले कुशल युवाओं की।

पत्रकारिता के इच्छुक युवाओं के लिए ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं। पहले जहां पत्रकारिता सिर्फ न्यूजपेपर और टीवी चैनलों तक सीमित थी। वहीं, अब इंटरनेट की वजह से पत्रकारिता करने के लिए अनेक माध्यम उपलब्ध हैं। मोबाइल का प्रयोग तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिससे न्यूजपेपर और टीवी का क्षेत्र सीमित हो गया है। वहीं मोबाइल या यूं कहे कि डिजिटल मीडिया का क्षेत्र बढ़ता ही जा रहा है।

न सिर्फ निजी क्षेत्र, बल्कि सरकारी क्षेत्र भी इसके प्रभाव से अछूता नहीं रहा है। अब हर सरकारी क्षेत्र में डिजिटल मीडिया के जानकारों की मांग बढ़ती जा रही है। इसलिए रोजगार के ढेरों मौकों के साथ डिजिटल मीडिया एक रोचक व आकर्षक क्षेत्र बनकर तेजी से उभर रहा है। इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए जरूरत है खुद को इस क्षेत्र की जरूरतों के योग्य बनाने की।

किसी भी क्षेत्र के बारे में सीखने के लिए जरूरत होती है एक अच्छे संस्थान की। जो न सिर्फ उस क्षेत्र के बारे में बताए, बल्कि उस क्षेत्र में कार्य करने के लिए भी तैयार करे। मीडिया का क्षेत्र थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर निर्भर करता है। इसलिए प्रैक्टिकल शिक्षा मीडिया के लिए अत्यंत आवश्यक हो जाती है। इस क्षेत्र में आपको सिर्फ पत्रकारिता ही नहीं बल्कि एंकरिंग, कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग जैसे विभिन्न कार्य करने के मौके मिलते हैं।

इसलिए डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में ढेरों नए अवसर तो हैं, बस जरूरत है तो इस क्षेत्र की जरूरतों को समझते हुए खुद को इसके योग्य बनाने की।

Sandhya
Himcom 

Comments

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक