क्या पब्जी गेम एक फिल्म पर बनी थी,जाने पूरी कहानी !!

एक ऐसा गेम जिसने इतिहास ऐसा गढ़ा की भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के अनेक देश इस गेम की लत से अपने यहां के नवयुवकों को बचा नहीं पाए और जबसे लॉकडाउन लगा है तबसे इसकी लोकप्रियता में लगातार वृद्धि हो रही है दरअसल हम बात कर रहें हैं पबजी जैसे विश्वस्तरीय गेम की, हमे पता है आप यही सोच रहें होंगे आख़िर इस गेम ने ऐसा जादू कैसे किया है कि बड़े से बड़े सेलिब्रेटी खाली वक्त में पब्जी गेम पर समय व्यतीत कर रहा है हालांकि अब तो कई नवयुवक पब्जी के सहारे अपनी आजीविका यानी कमाई कर रहें हैं.अब हमे यह बात समझनी होगी कि पब्जी की शुरुवात कब हुई,किसने की..

पब्जी का रहस्य :

पब्जी को समझने से पहले हमें इसके फूल फॉर्म को समझना ही होगा,दरअसल पब्जी का फूल फॉर्म *प्ले अननोन बैटल ग्राउंड* (play unknown battle ground) है और इसका लॉन्च फ़रवरी 2018 में एंड्रॉयड के ios में हुआ |

पब्जी कैसे बना लोगों की पहली पसंद :

 पब्जी की सफलता का अंदाज़ा आप इससे लगा सकते हैं की पब्जी के लॉन्च होने के 6 महीने के अन्दर ही पब्जी को खेलने वाले लोगो की संख्या 100M + तक पहुंच गई थी |
यानी की 10 करोड़ से भी ज्यादा और ये आंकड़ा 2019 फरवरी में आकर 500 Millions यानी 50 करोड़ का हो गया था और ये आंकड़ा कोरोना संकट में सबसे तेज और लगातार बढता ही जा रहा है !

कैसे खेलते हैं पब्जी :

Player Unknowns BattleGround’s का हिंदी में मतलब होता है ” अजनबी खिलाडी की रणभूमी”.

    पब्जी एक बैटलरॉयल  गेम है, जिसमे एक साथ कई लोगो को एक छोटे आइलैंड पर उतारा जाता है। प्लेयर जिस मोड में खेल रहा होता है उस मोड के हिसाब से आईलैण्ड की साइज, खिलाडियों की संख्या और हथियार निर्भर करते है।

पब्जी गेम में आप अकेले या अपने दोस्तों के साथ खेल सकते है। आप चाहे तो दो(Duo) या चार(squad) दोस्तों की टीम बनाकर भी खेल सकते है।





फिल्म पर आधारित यह खेल :

ये गेम एक जापानी थ्रिलर फ़िल्म 'बैटल रोयाल' से प्रभावित होकर बनाया गया जिसमें सरकार छात्रों के एक ग्रुप को जबरन मौत से लड़ने भेज देती है. पब्जी में क़रीब 100 खिलाड़ी किसी टापू पर पैराशूट से छलांग लगाते हैं, हथियार खोजते हैं और एक-दूसरे को तब तक मारते रहते हैं जब तक कि उनमें से केवल एक ना बचा रह जाए.

किसने बनाया पब्जी :

आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि वह व्यक्ति कौन था जिसने पब्जी गेम को बनाया | तो दोस्तों वो शख्स वो व्यक्ति हें ब्रैंडन ग्रीन ।

आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी की ब्रैंडन ग्रीन एक प्रोफेशनल गेम डिजाइनर नहीं थे बल्कि वो एक फोटोग्राफर थे
लेकिन वेब और ग्राफिक्स डिजाइनिंग के शौक ने पब्जी का विस्तार करा दिया और इस समय ये पब्जी एक विश्व विख्यात गेम के रूप में प्रसिद्धि पा चुकी है ।


Divyansh Yadav
Mjmc-ii

Comments

Post a Comment

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक