कोरोना वायरस के बीच छाने वाला है, कुदरत का कहर

दुनियाभर पर छाई कोरोना संकट के बीच अब कुदरत के ओर से भी एक कहर आने वाला है। दरअसल ,अमेरिकी एक्सपोर्ट ने यह चेतावनी  दूसरे सबसे शक्तिशाली अटलांटिक तूफान के बारे में दी है।अमेरिका की ओर तेजी से बढ़ रहे अटलांटिक तूफान 6 सप्ताह के अंदर तबाही मचाएगा। एक्सपर्ट के हिसाब से यह तूफान अपने निर्धारित समय से इस बार काफी पहले आ रहा है और ऐसा पिछले 5 सालों में कभी नहीं हुआ। बता दे मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 2020 अटलांटिक तूफान अपने निर्धारित समय से 6 सप्ताह पहले आने वालाNOAA वैसे अटलांटिक तूफान 1 जून से 30 नवंबर तक चलता है लेकिन NOAA के तूफान अनुसंधान डिपार्टमेंट के अनुसार सभी अटलांटिक उष्णकटिबंधीय तूफान और बाकी 97% अटलांटिक तूफान जून से नवंबर के बीच आते हैं लेकिन यह तूफान इस बार समय से पहले आ रहा है। हालांकि पिछले 5 सालों में कुछ अन्य छोटे तूफान जून से पहले भी आए हैं।



अमेरिकी वैज्ञानिकों के द्वारा NOAA ग्राफ में दिखाया गया कि उष्णकटिबंधीय छोटे तूफान अभी तक मई से दिसंबर के बीच आते रहे हैं। उन्होंने बताया कि 2015 के बाद से 1 जून से पहले छोटे तूफान आए जो संयुक्त राज्य अमेरिका और अटलांटिक बेसिन के देशों को प्रभावित करते रहे हैं।

बता दे पिछले साल मई में उपोष्ण कटिबंधीय तूफ़ान जिसका नाम एंड्रिया था वह बरमूडा के दक्षिण-पश्चिम के हिस्से में शुरू हुआ था और लगभग 24 घंटे तक चला था।
वैज्ञानिकों ने बताया कि 10 को से कई बार ऐसे छोटे और बड़े तूफानों ने समय से पूर्व आकर दुनिया के कई देशों में बड़ी तबाही मचाई है, लेकिन कोरोनावायरस के कहर के बीच आ रहे तूफान से भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है।

Aditi Priya
Mjmc-ii

Comments

Media College in Delhi Popular Posts

Embrace your body - Love the way you are!

Science is a beautiful gift to humanity; we should not distort it

गणेश चतुर्थी: भगवान गणेश के प्रति भक्ति और आदर का प्रतीक